asliazadi
खेल

आईपीएल का पहला मुकाबला कल, मुंबई से भिड़ेगी आरसीबी

मुंबई । आईपीएल 14 का आगाज शुक्रवार से होने जा रहा है। पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू के बीच होगा। इस महामुकाबले के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली की टीमें पूरी तरह तैयार है। कोरोना महामारी के कारण पिछली बार आईपीएल का आयोजन भारत में नहीं हो पाया था, लेकिन इस बार बीसीसीआई ने सभी नियमों का पालन करते हुए भारत में ही मैच आयोजित करना का फैसला लिया है। जाहिर तौर पर ये मैच दर्शकों के बिना खेले जाएंगे। इस बार ये मैच मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता में खेले जाएंगे। शुरुआत चेन्नई से हो रही है और फाइनल 30 मई को अहमदाबाद में होगा।
पूरे टूर्नामेंट के दौरान होंगे 10 हजार टेस्ट
कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच आईपीएल को सफल बनाने के लिए ब्रॉडकॉस्टरों के बायो सिक्योर बबल को काफी लंबा और बेहद कड़ा बनाया गया है। पूरे आईपीएल में अगर क्रिकेटरों के सबसे नजदीक कोई रहेगा तो वह ब्रॉडकॉस्टर टीम होगी। इसी को ध्यान में रखते हुए पूरे टूर्नामेंट में ब्रॉडकॉस्टिंग टीम के 10 हजार से अधिक आरटीपीसीआर टेस्ट कराए जाएंगे। यही नहीं स्टार स्पोट्र्स के सीईओ संजोग गुप्ता खुलासा करते हैं कि पूरे टूर्नामेंट में ब्रॉडकॉस्टर के एक साथ चार बायो बबल काम करेंगे। किसी को भी हल्का सा सर्दी, जुकाम होने पर भी उसे और उनके संपर्क में आने वालों को एकांतवास में डालने की व्यवस्था की गई है।
साढ़े सात सौ क्रू सदस्य हैं बायो बबल में
संजोग गुप्ता के मुताबिक क्रिकेटरों को छोड़ दें तो साढ़े सात सौ ब्रॉडकॉस्टिंग क्रू सदस्य और कमेंटेटर बायो बबल में इस वक्त हैं। आईपीएल के पहले  चरण में चार बायो बबल एक साथ चल रहे हैं। एक चेन्नई में और तीन मुंबई में। चेन्नई, मुंबई के मैचों के बाद अहमदाबाद, दिल्ली इसमें शामिल होंगे। लेकिन मुंबई में दो बबल पूरे टूर्नामेंट चलते रहेंगे। बायो बबल में घुसने से पहले कोविड रिपोर्ट निगेटिव होनी चाहिए। इसके बाद सभी को होटल में सात दिन एकांतवास में रखा गया। यहां सभी के तीन आरटीपीसीआर होंगे। इसके बाद आप बायो बबल में घुसने की अनुमति होगी। सभी के लिए कलर जोन निर्धारित किए गए हैं। जिसके लिए जिस रंग का जोन निर्धारित है वह सिर्फ उसी में रह सकता है। जिससे लोगों का आपस में कम संपर्क हो। अगर बीमारी फैले भी तो ज्यादा लोगों में नहीं फैले। दिन में दो बार उपकरणों का सेनिटाइजेशन किया जा रहा है और हर तीसरे दिन टेस्ट हो रहे हैं।

Related posts

प्राकृतिक चिकित्सा क्षेत्र में सेवा के साथ बनायें कॅरियर

Vijay Bhatt

टी-20 विश्व कप का आयोजन तय कार्यक्रम के अनुसार

Vijay Bhatt

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराया

Vijay Bhatt

Leave a Comment